Republic Day Speech in Hindi 2021 – 26 जनवरी भाषण हिंदी में

Republic Day Speech in Hindi 2021 | 26th Janurary Speech in Hindi | Gantantra Diwas भाषण हिंदी में

Republic Day

प्रत्येक वर्ष 26 जनवरी को हम सभी गणतंत्र दिवस मनाते है। इस वर्ष 26 जनवरी 2021 को भारत का 72वां गणतंत्र दिवस (72th Republic Day) मनाया जायेगा। आज ही के दिन हमारे देश में हमारा खुद का संविधान लागू किया था और 26 जनवरी 1950 के दिन भारत प्रजातान्त्रिक गणतंत्र देश बना था।

हम सभी के लिए गणतंत्र दिवस केवल एक पर्व ही नहीं बल्कि गौरव और सम्मान का दिन भी है। साथ ही उन सभी महान भारतीय स्वतंत्रता सेनानीयों के त्याग, बलिदान और शौर्य को याद करने का दिन भी है। यह दिन प्रत्येक भारतीय का अभिमान है, आज के दिन हर विद्यालय तथा विश्विद्यालयों में भाषण भी दिया जाता है, तो दोस्तों अगर आप एक विद्यार्थी हैं या अध्यापक हैं तो आप के लिये यहाँ पर आपके सम्बोधन के लिये एक बेहतरीन भाषण Republic Day Speech in Hindi में उपलब्ध कराया गया है। इसे आप अपने विद्यालय या कॉलेज आदि में अपने भाषण के लिये उपयोग में ले सकते हैं।

26 जनवरी को सभी स्कूल कॉलेजों में लोग गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में भाषण देते हैं अगर आप भी एक अच्छा सा प्रभावशाली भाषण देना चाहते हैं तो हमारा यह भाषण आपके काम आयेगा :-

26 January bhasan

Republic Day Speech in Hindi

आज के इस विशेष शुभ दिन के लिए यहाँ उपस्थित सभी को शुभप्रभात मैं (यहाँ पर अपना नाम ) कक्षा……का छात्र हूँ। (अगर आप एक शिक्षक है तो शिक्षक हूँ बोलें ) आज के इस विशेष अवसर पर हम सभी भारत का 72वां गणतंत्र दिवस (72th Republic Day) मनाने के लिए एकत्रित हुए हैं।

सर्वप्रथम मैं आप सभी लोगों धन्यवाद देना चाहता हूँ / चाहती हूँ कि आप सभी लोगों ने मुझे इस शुभ दिन पर ये मौका दिया कि मैं गणतंत्र दिवस पर आपके सामने अपने अपने विचार अपने शब्द रख सकूं। आज का दिन उन देशभक्तों के त्याग, तपस्या,शौर्य और बलिदान की अमर कहानियों को याद करने का दिन है जिनके कारण हम गणतंत्र स्थापित का सके है।

शताब्दियों की परतंत्रता के उपरांत हमने 15 अगस्त 1947 को आजादी पायी देश के स्वतंत्र होने के ढाई वर्ष पश्चात 26 जनवरी 1950 को देश के कर्णधारों ने भारत के नवीन सविंधान को लागू किया तभी से भारत का सर्वोच्च शासक राष्ट्रपति कहलाता है और 26 जनवरी 1950 से ही आज के दिन को हम सभी गणतंत्र दिवस के रूप में मनाते हैं। 26 जनवरी की तिथि का स्वतंत्रता संग्राम के इतिहास में अपना महत्व है। सन 1930 को रावी नदी के तट पर कोंग्रेस के लाहौर अधिवेशन में स्वर्गीय श्री पंडित जवाहरलाल नेहरू ने पूर्ण स्वतंत्रता की घोषणा की। 26 जनवरी 1930 को उन्होंने प्रतिज्ञा की कि “जब तक हम पूर्ण स्वतंत्रता प्राप्त न कर लेंगे तब तक हमारा स्वतंत्रता संग्राम आंदोलन चलता रहेगा। औऱ इसे प्राप्त करने के लिये हम अपने प्राणों की आहुति दे देंगे। ” इसी कारण 26 जनवरी का दिन ही भारत के गणतंत्र की घोषणा के लिये चुना गया। इसी दिन हम पूर्ण रूप से स्वाधीन हो गए उस दिन लार्ड माउंटबेटन ( गवर्नर जनरल) के स्थान पर डॉ राजेंद्र प्रसाद हमारे राष्ट्र के प्रथम राष्ट्रपति बने। आज भी यह पर्व बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है।

Also Check: Republic Day Speech In English

भारतवर्ष में ‘स्वराज’ के लिए हमारे महान स्वतंत्रता सेनानियों ने अपने पुरे जीवनभर संघर्ष किया। उन्होंने अपने प्राणों का बलिदान भी दिया ताकि उनकी आने वाली पीढ़ी यानि हमें कोई संघर्ष न करना पड़े और हम देश को आगे लेकर जा सकें किन्तु आज हम सभी कहाँ आकर खड़े हो गये हैं यह बहुत ही शर्म की बात है कि आजादी के इतने 70 वर्षों के बाद भी हम अपराध, भ्रष्टाचार और हिंसा जैसी समस्याओं से जूझ रहे हैं यह सभी को भलीभांति मालूम है आज हमें फिर से एकबार साथ मिलकर अपने देश से इन बुराइयों को बाहर निकाल फेंकना है जैसे कि स्वतंत्रता सेनानी नेताओं ने अंग्रेजों को हमारे देश से बाहर निकाल फेंका था। हमें भारत देश को फिर से महात्मा गाँधी, भगत सिंह, चन्द्र शेखर आजाद, लाला लाजपत राय, सरदार बल्लभ भाई पटेल, लाल बहादुर शास्त्री इन स्वतंत्रता सेनानियों के सपनों का भारत बनाना होगा।

आओ मिलकर तिरंगा लहरायें,
अपना गणतंत्र दिवस है आया, झूमें, नाचें ख़ुशी मनायें।
अपना 72वां गणतंत्र दिवस ख़ुशी से मनायें,
देश पर कुर्बान हुये शहीदों पर श्रद्धा सुमन चढ़ायें।

अंत में आप सभी को मैं धन्यवाद देना चाहूँगा की आपने मुझे आपके समक्ष गणतंत्र दिवस के इस पावन अवसर पर मुझे अपने शब्द रखने की अनुमति दी। एक बार फिर से आप सभी को गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं ,धन्यवाद
जय हिंद,जय भारत, वन्देमातरम, भारत माता की जय|

Click here to download the Republic Day Speech in Hindi PDF
PDF 1 | PDF 2

26 जनवरी पर भाषण को डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करे
PDF 1 | PDF 2

Republic Day Speech in Hindi 2021

26th Janurary Speech in Hindi FAQs

भारत में गणतंत्र दिवस क्यों मनाया जाता है?

भारत हर साल 26 जनवरी को अपना गणतंत्र दिवस मनाता है। इस दिन भारत का संविधान लागू हुआ था तब से हम इस दिन को ‘गणतंत्र दिवस’ के रूप में मना रहे हैं।

गणतंत्र दिवस को अंग्रेजी में क्या बोलते हैं?

इसे रिपब्लिक डे कहा जाता है – Republic Day is celebrated every year on 26 January in India with great gaiety and pomp. The Constitution of India came into force on the same day in 1950. The Constitution of India was adopted by the Constituent Assembly of India on 26 January 1949 and took 26 January 1950.

गणतंत्र दिवस के भाषण कि पीडीएफ फ़ाइल कहाँ से डाउनलोड करें?

इस आर्टिकल में, हमने छात्रों, बच्चों, शिक्षकों के लिए हिंदी में गणतंत्र दिवस भाषण साझा किए हैं। यहाँ से पढ़े

भारत में गणतंत्र दिवस का भाषण कौन देता है?

भारत के राष्ट्रपति गणतंत्र दिवस का भाषण देते हैं|

Were to get Republic Day Speech in Hindi?

you can download Republic Day Speech in Hindi PDF file from here.

If you have any queries in regards to Republic Day Speech in Hindi then comment below and we will reply to you.

The team behind providing and updating the article on nvshq.org. We are a passionate team, striving towards producing the latest and authentic information in the niche of Education, Jobs, Career and Government schemes. We are assisting our readers by proving relevant and updated info. You can always show us your support by sharing our articles online.

2 thoughts on “Republic Day Speech in Hindi 2021 – 26 जनवरी भाषण हिंदी में”

Leave a Comment