आधार कार्ड स्टेटस चेक करें: ऑनलाइन UIDAI स्टेटस चेक यहाँ से

आधार कार्ड का स्टेटस चेक ऑनलाइन: लगभग सभी सरकारी व गैर सरकारी कार्यों के लिए आधार कार्ड की आवश्यकता होती हैं. आधार कार्ड बनवाने के लिए आपको आधार कार्ड केंद्र तक जाना होता हैं लेकिन आपके आधार कार्ड बनवाने के आवेदन की स्थिति जानने के लिए आपको आधार केंद्र तक जाने की आवश्यकता नहीं हैं. आप घर बैठे बैठे अपने आधार कार्ड के आवेदन की स्थिति का ऑनलाइन पता लगा सकते हैं.

Read about the Aadhaar card status check in English from the link.

UIDAI के वेब पोर्टल पर जाकर ई-मेल या एसएमएस के माध्यम से अपने आधार कार्ड के आवेदन की स्थिति के विषय में जान सकते हैं. ऑनलाइन आधार कार्ड का स्टेटस जानने आप नीचे दिए गये स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं.

आधार कार्ड स्टेटस चेक करें

आधार कार्ड का स्टेटस कैसे पता करें

  1. सबसे पहले आपको UIDAI की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. https://www.uidai.gov.in/  पर क्लिक करके आप UIDAI की वेबसाइट परपहुँच सकते हैं. जहाँ से आप Get Aadhar हेड के माध्यम से Check Aadhar Status पर क्लिक करके अपने आधार कार्ड का स्टेटस जान सकते हैं. अपने आधार कार्ड का स्टेटस जानने के लिये आप नीचे दिए गये लिंक पर भी क्लिक कर सकते हैं.
  2. आधार स्टेटस के पेज पर आपको अपना 14 नंबर का इनरॉलमेंट नंबर डालना होगा. यह 14 नंबर का इनरॉलमेंट नंबर आपको अपने आधार कार्ड के एकनॉलेजमेंट स्लिप के ऊपरी हिस्से में मिलेगा.
  3. अपना इनरॉलमेंट नंबर साथ दिये गये समय व दिनांक को वेब पेज पर टाइप करें. इसके साथ आपको एक सिक्यूरिटी कोड (कैप्चा कोड) को Enter the Security Code वाले बॉक्स में टाइप करना होगा.
  4. सभी आवश्यक डाटा पेज पर उपयुक्त स्थान पर टाइप करने के बाद आपको Check Status पर क्लिक करना होगा. Check Status पर क्लिक करते ही आपके आधार कार्ड का वर्तमान स्टेटस आपकी स्क्रीन पर आ जायेगा.
  5. अगर आपका आधार कार्ड डाक के माध्यम से आपके घर पर भेजा जा चूका हैं तो भी आप उसे tracking id के माध्यम से ट्रैक कर सकते हैं.  Delivery Tracking Details पर क्लिक करके आप अपने आधार कार्ड की tracking id प्राप्त कर सकते हैं.
  6. आधार कार्ड की tracking id को India post की वेबसाइट पर डालकर उसका स्टेटस चेक कर सकते हैं. India Post की वेबसाइट पर आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके पहुँच सकते हैं. https://www.indiapost.gov.in/VASHindi/Pages/IndiaPostHome.aspx

Uidai.gov.in और आधार कार्ड विवरण

आधार जारी करने वाले प्राधिकरण का नाम (UIDAI)
आधार कस्टमर केयर नंबर 1947
आधार कार्ड की शुरुआत सितंबर 2010 से हुई
आधार कार्ड की वैधता लाइफ टाइम
नामांकन केंद्रों की संख्या 30,000 से अधिक
नामांकन की संख्या 119 करोड़ (लगभग)
आधिकारिक वेबसाइट  https://www.uidai.gov.in/
ई-आधार कार्ड साइट  यहाँ से करें
इ-आधार कार्ड डाउनलोड लिंक यहाँ से करें

इस प्रकार आप  उपरोक्त तरीके से अपने आधार कार्ड स्टेटस को घर बैठे जान सकते हैं. इस तरीके से आप केवल नये आधार कार्ड आवेदन के स्टेटस  को जान पाएंगे. यदि आपने अपने आदर कार्ड में कुछ बदलाव कराए हैं या आपने नये आधार कार्ड के लिए अप्लाई किता हैं तो इ=उनका स्टेटस जानने की प्रक्रिया अलग होगी.

Leave a Comment